स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर, पूर्व कप्तान और ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट के तीसरे दिन गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के लिए पूर्व ध्यान साधना की योजना में उनकी भूमिकाओं के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) द्वारा 12 महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया है । कैमरन बैन्क्रॉफ्ट, खिलाड़ी वास्तव में गेंद के साथ छेड़छाड़ पकड़ा, नौ महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

स्मिथ, वार्नर को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के द्वारा 12 महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया (Smith, Warner banned for 12 months by Cricket Australia)

स्मिथ और वार्नर को दो साल तक ऑस्ट्रेलिया के कप्तान से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। उनके दंड की एक आधिकारिक घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है

सभी खिलाड़ियों को एक स्वतंत्र आयुक्त के साथ सीए संहिता व्यवहार सुनवाई के माध्यम से फैसलों को चुनौती देने का अधिकार भी होगा और यह भी कि वे सुनवाई सार्वजनिक या निजी है या नहीं। सुनवाई के दौरान खिलाड़ियों को कई गवाहों के रूप में कॉल करने की अनुमति दी जाती है जैसे वे पसंद करते हैं और कानूनी प्रतिनिधित्व भी होते हैं।

स्मिथ आज ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए और सिडनी में अपने घर पर सार्वजनिक तौर पर बात करेंगे। जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले तीनों खिलाड़ियों को हटा लिया है।

गेंद-छेड़छाड़ की घटना दोपहर सत्र के दौरान न्यूलैंड में तीसरे दिन हुई थी और टीवी कैमरों ने इसे दिखाया था। गेंद को खराब करने के लिए, एक छोटे से पीले ऑब्जेक्ट को बैनक्रॉफ्ट के हाथों में देखा गया, जिसे बाद में पता चला कि उस पर मिट्टी कणों के साथ चिपकने वाला टेप था। वह भी अपनी जेब से टेप ले जाया गया था और इसे अपने पतलून के नीचे रखा था।

फुटेज ने दिखाया है कि बैक्रोर्फ ने गेंद को एक तरफ से रगड़ा। ऑस्ट्रेलिया के कोच डैरेन लेहमैन से वॉकी टॉकी पर बोलने के बाद उन्होंने हैंन्डकॉम्ब के साथ बात करने के बाद ऑब्जेक्ट को अपनी पैंट में डाल दिया। बेंफ्रॉफ़्ट के फुटेज के बाद हेंडकॉम्ब से बात करते दिखाया क्योंकि गेंद को खराब करते समय उनको टीवी पर स्क्रीन पर दिखाया गया था।

मैदानी अंपायर निगेल लोंग और रिचर्ड इलिंगवर्थ को तब बैंकरॉफ्ट के साथ बोलते देखा गया था, हालांकि उन्होंने गेंद को बदलने या ऑस्ट्रेलिया के पांच रनों को दंडित करने का चयन नहीं किया – यह अवैध रूप से गेंद की स्थिति को बदलने के लिए मैदान पर दिया जाने वाला जुर्माना है। जब बैंकरॉफ्ट ने अंपायरों से बात की थी, तो उन्हें दिखाया कि वे छोटे पीले ऑब्जेक्ट की बजाय एक बड़ा, काले कपड़े को लिए हुए थे।

स्मिथ, वार्नर को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के द्वारा 12 महीने के लिए प्रतिबंधित

स्मिथ और बैंकरॉफ्ट ने तीसरे दिन खेलने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपराध को स्वीकार किया था। टेस्ट के दौरान स्मिथ और वार्नर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और उपकप्तान के रूप में थे, और दोनों खिलाडी चौथे दिन विकेटकीपर टिम पेन के नेतृत्व के तहत मैदान पर खेले थे।

वार्नर, स्मिथ और बैन्क्रॉफ्ट को सीए (Cricket Australia) द्वारा दक्षिण अफ्रीका से घर भेजा दिया गया है। आईसीसी ने पहले ही स्मिथ को अगले मैच के लिए निलंबित कर दिया है – जिस पर उनके मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया था और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट से चार दोषपूर्ण अंक दिए गए थे, जबकि बैंकरॉफ्ट को तीन दोषपूर्ण अंक दिए गए थे और उनके मैच फीस का 75% का जुर्माना लगाया गया था। वॉर्नर के खिलाफ कोई आईसीसी ने कुछ एक्शन नहीं लिए था।

https://youtu.be/4hlJ-zU4QaM

स्मिथ और वार्नर पहले ही आईपीएल फ्रेंचाइजीज राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तानों के रूप में अपने पद को छोड़ दिया है

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here